BestHindi.in - Whatsapp Status in Hindi

पाए नए व्हात्सप्प हिंदी स्टेटस, शायरी, स्लोगन्स और भारतीय त्योहारों के मैसेज, फ़ोटो और शुभकामनाएं सन्देश वो भी अपनी मनपसंद भाषा हिंदी में.

Sunday, June 9, 2019

इन 5 बातों को सोचना बंद कर दो, सफलता आपके कदमों में होगी

यदि आप अपने जीवन में सफल होना चाहते हैं तो, इन 5 बातों को कहना बंद कर दीजिए. सभी लोग अपने आप से बात करते हैं और हम अपने आप से जैसा बात करते हैं वैसा ही बन जाते हैं. इसलिए आप खुद को यह 5 बातें बोलना बंद कर दीजिए.

stop thinking about these things, success will be in your steps
Success

मुझे नहीं लगता मैं ऐसा कर पाऊंगा 
किसी नए काम की शुरुआत करने से पहले आपका मन और आप खुद ऐसी बात करते हैं. आप खुद से बोलते हैं कि मैं ऐसा नहीं कर पाऊंगा. खुद को यह बातें मत बोलिए.

लोग क्या कहेंगे 
कुछ तो लोग कहेंगे लोगों का काम है कहना! क्योंकि आप कुछ करेंगे तो भी लोग कुछ न कुछ बोलेंगे और कुछ नहीं करेंगे तो भी लोग कुछ ना कुछ कहेंगे. आप अपने आप की सुनिए और अपने सपनों को पूरा करने के लिए जुट जाइए.

बदनामी का डर 
बदनामी चरित्र पर लगा हुआ एक ऐसा दाग है जो समय के साथ धीरे धीरे धूल जाती है. इसलिए कभी भी अपनी बदनामी को ज्यादा अंदर से नहीं सोचना चाहिए. ठीक है कुछ बुरा हो गया, लेकिन वह समय के साथ ठीक हो जाएगा. इस पर गहन चिंतन करके अपना समय बर्बाद ना करें.

परिवार और रिश्तेदारों की चिंता 
दिन भर अपने परिवार या रिश्तेदारों के बारे में सोचते रहेंगे तो खुद के लिए समय कब निकाल पाएंगे. यदि आप दूसरों के लिए सोचते रह जाएंगे, चाहे वह आपके रिश्तेदार ही क्यों ना हो. तो आप अपने जीवन में कुछ नहीं कर पाएंगे.

मुझे कोई बीमारी तो नहीं 
आज के समय में सबसे बड़ा रोग यही है कि हम रोग के बारे में कुछ ज्यादा सोंचने लगे हैं. क्योंकि आजकल के युवा ज्यादातर इंटरनेट और पत्रिकाओं से दुनिया भर के रोगों के बारे में पढ़कर अपने आप में रोगों के लक्षण ढूंढने लगते हैं और अपने समय को बर्बाद करते रहते हैं. इसलिए बीमारियों की चिंता छोड़िए जब होगी तब देख लेंगे.

यह बात यही तक सीमित नहीं है. हम अपने आपसे न जाने कितनी सारी नेगेटिव बातें करते हैं. ऊपर बताई गई है 5 बातें ज्यादातर लोग अपने आपसे दिनभर करते रहते हैं. इसलिए आप भी इन बातों पर गौर करें और अपने आपको एक सुनहरा भविष्य देने की कोशिश करें.